Trending News

लोकार्पण की तैयारियों के चलते, आज से 24 घंटे बन्द रहेगा बाबा काशीनाथ धाम,

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 1st December , 2021 02:25 pm

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की साफ-सफाई और एनामेल पेंट हटाने के लिए बाबा का दरबार 29-30 नवंबर को 12-12 घंटे की बंदी के बाद अब एक दिसंबर को 24 घंटे के लिए बंद रहेगा। इधर, मंदिर बुधवार से 24 घंटे बंद होने की खबर मिलने के बाद लोग मंगलवार को ही दर्शन करने पहुंचे। यहां लोगों की लंबी लाइन लगी रही।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि 29 और 30 नवंबर को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बंद रहने के बाद अब एक दिसंबर को 24 घंटे के लिए मंदिर को बंद रखा जाएगा। 13 दिसंबर को होने वाले लोकार्पण कार्यक्रम के लिए मंदिर की साफ-सफाई व दीवारों के जीर्णोद्धार के लिए ही यह निर्णय लिया गया है। सुनील वर्मा ने बताया कि इस दौरान बाबा की आरती, पूजन व विधान अपने नियमानुसार संपन्न होंगे।

काशी विश्‍वनाथ धाम में बचे हुए निर्माण को पूरा करने के लिए उसे तीन दिनों के लिए बंद किया जा रहा है. बता दें कि 29 नवंबर से लेकर 1 दिसंबर तक बंद रहेगा. वहीं 20 और 30 नवंबर को मंगला आरती होने के बाद सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बाबा के दर्शन कोई नहीं कर पाएगा.

बता दें कि 13 दिसंबर को बनारस के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों विश्‍वनाथ धाम का लोकार्पण किया जाएगा. इस दौरान पूरी काशी बाबा के नए धाम के उत्‍सव में डूबी हुई दिखाई देगी.

आपको जानकर खुशी होगी कि मंदिर में पूरे एक महीने तक धर्म, अध्‍यात्‍म, कला और संस्‍कृति कार्यक्रम किए जाएंगे. लोकार्पण के दिन पीएम मोदी के साथ कई प्रमुख धर्माचार्य भी मंच साझा करने वाले हैं, इसके सथ ही मंदिर में बहुत ही खास तैयारियां भी की गई है.

इसके साथ ही काशी विश्‍वनाथ मंदिर से काशी विश्‍वनाथ धाम तक के अभियान की कहानी की बुकलेट को घर-घर तक पहुंचाया जाएग और लोकार्पण अनुष्‍ठान का प्रसाद भी पूरी काशी ग्रहण करने वाली है.

इतना ही नहीं महल्‍लों में सुबह-सुबह कीर्तन मंडली निकलेगी और शाम को हर घर में दीप भी जलाए जाएंगे. बुकलेट बांटने के लिए 400 महिला-पुरुषों की टीम लगाई जाएगी.

इस दौरान मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं पर फूलों की बारिश होगी और वो मंदिर के दरवाजे से लेकर बाबा के दरबार तक रेड कार्पेट पर जाएंगे.

वहीं शाम को काशी के सारे घाट एक बार फिर दीपों से जगमगाएंगे और आतिशबाजी उनमें चार चांद लगाएंगी.बताते चलें कि लोकार्पण समारोह से लेकर पूरे एक महीने तक विश्‍वनाथ धाम में बाबा विश्‍वनाथ का रुद्राभिषेक चलेगा और बटुक पाठ भी होगा.

 

Latest News

World News