Trending News

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 30th July , 2022 12:56 pm

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. पहाड़ से मैदान तक आसमान से आफत बरस रही है. हिमाचल और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश मुसीबत बनकर आई है. जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी उफान पर है. दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, सिक्किम, असम, मेघालय, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग की ओर से दिल्ली के अलावा यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई और राज्यों के लिए एक बार फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं 31 जुलाई तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आज तड़के सुबह से ही बारिश का सिलसिला जारी है। 31 जुलाई तक इसी तरह बारिश का अनुमान है। बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 28 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। 21 जिलों में येलो, 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है। 24 घंटे में 8.4 मिलीमीटर बारिश प्रदेश में रिकॉर्ड की गई है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के 54 जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश के आसार हैं। इन जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने लखनऊ, मुरादाबाद, रामपुर , बरेली, पीलीभीत, बाराबंकी, कानपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है, तो वहीं बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली और उससे सटे इलाकों में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया है कि अधिकतम 33 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने पहले कहा था कि कम दबाव के क्षेत्र के धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ते रहने की संभावना है और इस वजह से बुधवार से उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां तेज हो सकती हैं.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और इसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार को एक घंटे से अधिक वक्त भारी बारिश हुई. इस वजह से कई जगह पर सड़कें पानी से भर गई. कई इलाकों में जाम की स्थिति बन गई. कोलकाता के कई इलाकों में जल जमाव देखा गया. इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग में पश्चिम बंगाल में फिर से बारिश की संभावना जताई है.

उत्तराखंड के कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई. भारी बारिश के बाद उत्तरकाशी में एक इंटर कॉलेज के शिक्षकों ने अपने छात्रों को एक ओवरफ्लो नाले को पार करने में मदद की. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. राज्य के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड के देहरादून, नैनिताल, टिहरी, पौड़ी गढवाल, चंपावत और बागेश्वर, पिथौरागढ़ के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ के आगे लोग बेबस नजर आए. जम्मू कश्मीर के अखनूर में चिनाब नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. निचले इलाको में रहने वाले काफी लोग इससे प्रभावित हुए हैं. पुंछ जिले में अचानक आई बाढ़ में कई परिवारों के 30 लोग फंस गए थे. चांडक बेला इलाके में बाढ़ में फंसे 30 लोगों का सेना के जवानों ने रेस्क्यू किया.

उधर, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है. गुरुवार को कुल्लू जिले के निरमंड विकास खंड की बागा सराहन पंचायत और चौपाल के रेवलपुल में बादल फटने से भारी तबाही मची. इसमें कई परिवार बेघर हो गए हैं. वहीं, सड़क बाधित होने से हजारों पेटी सेब फंस गया. लगातार हो रही भारी बारिश से क्षेत्र के लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त है. भारी बारिश के बाद लाहौल स्पीति के एक नाले में पानी का तेज बहाव देखा गया. यहां कई पेड़ उखड़ गए. गुजरात, तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश समेत कई और हिस्सों में बारिश की संभावना है.

 

Latest News

World News