Trending News

हज हाउस में 200 बेड का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन 

[Edited By: Aviral Gupta]

Tuesday, 11th May , 2021 02:56 pm

 

लखनऊ ।  राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर बेहद गंभीर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। एयरपोर्ट पर रक्षा मंंत्री राजनाथ स‍िंह को र‍िसीव करने के ल‍िए खुद मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ पहुंचे। इस दौरान उनके साथ पांंच अन्‍य मंत्री भी थे। एयरपोर्ट पर लखनऊ के डीएम और कमिश्नर भी मौजूद रहे। राजनाथ सिंह डीआरडीओ द्वारा बनाए गए अस्पतालों का मुआयना करने यहांं पहुंचे हैं। उन्‍होंने एयरपोर्ट के गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री आद‍ित्‍यनाथ के साथ बैठक की। लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह की पहल पर डीआरडीओ और एचएएल ने लखनऊ में मिशन मोड पर कोविड अस्पताल तैयार किया है। उत्तर प्रदेश  के लखनऊ में हज हाउस में बना कोरोना अस्पताल का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ ने निरीक्षण किया | HAL की मदद से हज हाउस में 200 बेड का कोरोना अस्पताल बन कर हुआ तैयार | उद्घाटन करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे साथ में सीएम योगी आदित्यनाथ भी रहें मौजूद | तमाम सुविधाओं को ध्यान में रख कर अस्पताल में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, और अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सुविधाओं को अस्पताल में रखा गया है | 

इससे पहले एयरपोर्ट के गेस्‍ट हाउस में बैठक के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ स‍ि‍ंंह ने मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा, इस संक्रमण काल में अगर क‍िसी को कोई कमी द‍िखाई देती है और कोई भी सुझाव देता है तो इसका केंद्र और प्रदेश सरकार स्‍वीकार करेगी। कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुन‍ियाभर में जो राजनयिक संबंध बनाए हैं, आज उसी का पर‍िणाम है क‍ि आज जब भारत पर संक्रमण काल हैं तो सभी तरफ से मदद करने को तैयार हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि कोरोना महामारी की रोकथाम के ल‍िए उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदम सराहनीय हैं। इसके ल‍िए सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने जो कदम उठाए हैं उसकी ज‍ितनी प्रशंसा की जाए कम है। मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने बेहतरीन काम किया है। उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने संक्रमण के कारण ज‍िनकी जाने गईं हैं उनके पर‍िवर‍ि‍जनों को संवेदना भी व्‍यक्‍त की। 

आपको बता दे कि सरोजनी नगर के हज हाउस में राज्य सरकार और एचएएल के सहयोग से बने 255 बेड के कोविड अस्पताल में आज से भर्ती शुरू होगी। सोमवार को यहां पर ड्राई रन के बाद समीक्षा में सभी चीजें अस्पताल संचालन के लिए दुरुस्त पाई गई हैं। अब अस्पताल मरीजों की भर्ती के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। अस्पताल में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध है। यहां लेवल-2 या लेवल-3 संक्रमितों को बड़ी राहत मिलेगी। अस्पताल संचालन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच एमओयू भी हो चुका है। इस अस्पताल संचालन के लिए स्वयंसेवी संस्था केयर इंडिया डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ का सहयोग दे रही है। 

 

Latest News

World News