Trending News

सीएसजेएमयू छात्रों को इंटर्नसिप पर देगा मानदेय

[Edited By: Vijay]

Friday, 9th July , 2021 02:40 pm

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के छात्रों को अब विवि की प्रयोगशाला में इंटर्नशिप करने पर मानदेय भी मिलेगा। अंतिम वर्ष के छात्रों को छह माह की इंटर्नशिप कराई जाएगी। इसके  लिए उन्हें 2000 रुपये मानदेय मिलेगा। वहीं पास होने के बाद छात्रों को 11 माह की इंर्टनशिप कराई जाएगी और 8000 रुपये मानदेय मिलेगा। पीएचडी में हर विषय में अव्वल दो छात्रों को 5000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। यह फैसला विवि में एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया।

कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई बैठक में 44 नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने पर सहमति बनी। छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए वेब पोर्टल की शुरुआत की जाएगी। कुलपति ने कहा कि स्नातक स्तर केपाठ्यक्रम के लिए अध्यादेश और परास्नातक के लिए समान अध्यादेश लाया जाएगा। प्रो. पाठक ने बताया कि छात्रों को इंटर्नशिप कराने के लिए अप्रेंटिस बोर्ड के साथ समझौता हो गया है। साथ ही डिग्री और मार्कशीट का नया प्रारूप भी दिया जाएगा।

बैठक में कैंपस में विभिन्न विषयों के लिए लघु शोध परियोजना प्रो. सीवी रमन के नाम पर शुरू करने पर सहमति बनी है। इसमे शोध कर रहे शिक्षकों को एक लाख रुपये तक की धनराशि दी जाएगी। विवि में महिला अध्ययन केंद्र की भी स्थापना की जाएगी। एमबीए, बीटेक, एलएलबी, बीफार्मा, एमएड में प्रवेश के लिए राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित परीक्षा के स्कोर पर दाखिला होगा। बैठक में चित्रकूट ग्रामोदय विवि के कुलपति प्रो. एनसी गौतम, शकुंतला मिश्रा, प्रो. रजनी रंजन सिंह, रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव मौजूद रहे।

 

Latest News

World News