Trending News

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक आरोपों का जवाब सीआरपीएफ ने दिया

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 29th December , 2022 01:21 pm

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में चल रही भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने के दो दिनों बाद उनकी सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया। कांग्रेस पार्टी ने इसको लेकर गृह मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखकर कड़ा एतराज जताया था और कहा कि दिल्ली पुलिस जानकर राहुल को सही सुरक्षा मुहैया नहीं करवा रही है। अब इन आरोपों का जवाब सीआरपीएफ ने दिया है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की ओर से निर्धारित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कई मौकों पर किया गया जिसके चलते यह चूक हुई है।

सीआरपीएफ ने अपने जवाब में कहा कि 2020 के बाद से राहुल गांधी की ओर से सुरक्षा प्रोटोकॉल का 113 बार उल्लंघन देखे गए हैं और उन्हें इस बारे में समय-समय पर सूचित किया गया है। सीआरपीएफ ने इसी के साथ कहा कि हमले ये भी बताया था कि भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली चरण के दौरान राहुल ने सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है।

सीआरपीएफ ने अपने जवाब में यह भी कहा कि राहुल गांधी के लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। राहुल के दौरे के दौरान सीआरपीएफ द्वारा राज्य पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के समन्वय के साथ ये सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सीआरपीएफ ने कहा कि सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया गया है और दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा कर्मियों की पर्याप्त तैनाती की थी।

कांग्रेस की ओर से इसे लेकर होम मिनिस्टर अमित शाह को खत लिखा गया है और जरूरी कदम उठाने की मांग की गई है। कांग्रेस ने कहा कि यात्रा के दौरान राहुल गांधी और अन्य सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया कि भारत जोड़ो यात्रा के 24 दिसंबर को दिल्ली में एंट्री के दौरान कई बार सुरक्षा में चूक हुई थी। इस दौरान दिल्ली पुलिस भीड़ को कंट्रोल करने और राहुल गांधी के इर्द-गिर्द सुरक्षा घेरा बनाने में असफल रही है।

केसी वेणुगोपाल ने लिखा कि उस वक्त तो स्थिति बेहद खराब हो गई, जब राहुल गांधी के साथ चलने वाले भारत यात्रियों को ही उनके आसपास घेरा बनाना पड़ा। इस दौरान दिल्ली पुलिस मूकदर्शक ही बनी रही। यही नहीं केसी वेणुगोपाल ने इस दौरान आरोप लगाया कि एजेंसियां लोगों को यात्रा में शामिल होने से रोक रही हैं। उन्होंने लिखा कि यात्रा में हिस्सा लेने वालों का उत्पीड़न किया जा रहा है और नामी हस्तियों को इसमें आने नहीं दिया जा रहा है। यही नहीं इंटेलिजेंस ब्यूरो ने तो कई यात्रियों से पूछताछ भी की, जो इसमें शामिल रहे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमने 23 दिसंबर को हरियाणा के सोहना सिटी पुलिस थाने में एक केस भी दर्ज कराया था। इसमें हमने हरियाणा के स्टेट इंटेलिजेंस के लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जो अवैध रूप से यात्रा में घुस गए थे। उन्होंने लिखा कि संविधान के अनुच्छेद 19 के मुताबिक देश में कोई भी कहीं भी आजादी के साथ घूम सकता है और एकत्रीकरण कर सकता है। भारत जोड़ो यात्रा देश में शांति और एकता के लिए है। उन्होंने लिखा कि सरकार को बदले की राजनीति में शामिल नहीं होना चाहिए और कांग्रेस नेताओं की सुरक्षा की व्यवस्था करनी चाहिए।

यही नहीं इस पत्र में कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और इंदिरा गांधी की हत्या का भी जिक्र किया। वेणुगोपाल ने लिखा, 'कांग्रेस पार्टी के दो प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश की एकता और अखंडता के लिए बलिदान दिया है। यही नहीं 25 मई, 2013 को छत्तीसगढ़ कांग्रेस की पूरी लीडरशिप की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी।' वेणुगोपाल ने लिखा कि अब अगले चरण में भारत जोड़ो यात्रा पंजाब और जम्मू-कश्मीर जैसे संवेदनशील राज्यों में पहुंचने वाली है। ऐसे में हमारा आपसे आग्रह है कि राहुल गांधी एवं भारत जोड़ो यात्रा में शामिल अन्य यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जाए।

Latest News

World News