Trending News

रोकी जा सकती है कोरोना की तीसरी लहर- नीति आयोग ने बताया उपाय

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 22nd June , 2021 04:25 pm

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर को रोकना हमारे हाथ में हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम कोविड से बचने के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालने करें और सभी अपना टीकाकरण करवा लें तो तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता है। बता दें कि सोमवार से देश में वैक्सीनेशन महाभियान की शुरुआत हो गई है। कल का दिन भारत के टीकाकरण अभियान के लिए ऐतिहासिक रहा। कल एक दिन में वैक्सीन की 86.16 लाख से अधिक डोज दी गईं। इस पर पॉल ने कहा कि एक दिन का यह आंकड़ा दिखाता है कि देश में टीकाकरण अभियान आने वाले दिनों और हफ्तों में बड़े पैमाने पर पहुंच जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून से नई वैक्सीन नीति को लागू कर दिया और देश में वैक्सीन की मुफ्त खुराक देने का ऐलान किया। इसके तहत केंद्र सरकार वैक्सीन खरीदेगी और राज्य सरकारों को मुहैया कराएगी। 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर डोज ले सकते हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के एक बयान में पॉल के हवाले से कहा गया है, 'यह सब केंद्र और राज्य सरकारों के बीच योजना और समन्वय के कारण संभव हुआ है।' पॉल ने कहा, 'तीसरी लहर आती है या नहीं यह हमारे हाथ में है। अगर हम कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं और खुद को टीका लगवाते हैं तो तीसरी लहर क्यों आएगी। कई देश ऐसे हैं जहां दूसरी लहर भी नहीं आई है। यदि हम इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो यह समय भी बीत जाएगा।'

वीके पॉल ने अर्थव्यवस्था और सामान्य काम फिर से शुरू करने के लिए देश को सक्षम बनाने के लिए तेजी से टीकाकरण के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक जीवन को बनाए रखना, स्कूल खोलना, व्यवसाय खोलना, हमारी अर्थव्यवस्था की देखभाल तभी हो पाएगी जब तेज गति से टीकाकरण होगा और नागरिक इसमें सहयोग करेंगे। उन्होंने कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि यह सोचना एक बड़ी गलती है कि हमारे टीके असुरक्षित हैं। दुनिया के सभी टीकों की तरह हमारे टीकों को भी आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के तहत अप्रूव किया गया है।

Latest News

World News