Trending News

प्रदेश में कोरोना कर्फ़्यू में 1 जून से मिलेगी ढील

[Edited By: Vijay]

Saturday, 29th May , 2021 05:29 pm

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बढ़ते मामलों के कारण 1 मई से प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लागू था. इस कर्फ़्यू में एक जून से आंशिक ढील दी जाएगी.  इस दौरान अधिक एक्टिव केस वाले जिलों में राहत नहीं मिलेगी. उत्तर प्रदेश में सभी जगह 33 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय भी खोले जाएंगे, जबकि प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. इसमें रात आठ बजे से अगले दिन सुबह सात बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक में कोरोना कर्फ्यू पर चर्चा की और इस दौरान कोरोना कर्फ्यू में ढील की स्वीकृति दी. उत्तर प्रदेश में एक जून से उद्योग, दुकान तथा बाजारों को राहत दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि अधिक एक्टिव केस वाले जिलों में अभी राहत नहीं दी जाएगी, जबकि नाइट कर्फ्यू हर जिले में जारी रहेगा. प्रदेश में अब 24 घंटे में दो हजार तक नए संक्रमित आने से प्रभाव कुछ कम हुआ है. 

रिकवरी रेट भी 97 प्रतिशत तक पहुंचने के बाद अब सरकार जनता को राहत देने का निर्णय लिया.  प्रदेश में कोविड पॉजिटिविटी रेट 22 से घटकर एक प्रतिशत रह गई है. योगी सरकार अचानक ही सब एक साथ अनलॉक करने की प्लानिंग में नहीं है.  कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरी वेव के साथ ही ब्लैक फंगल इंफेक्शन को लेकर सरकार अभी भी काफी सतर्क है. इसी कारण अलग-अलग फेज में कई तरह की गतिविधियों में छूट दी जाएगी.

सरकार का मानना है कि कोरोना कफ्र्यू के कारण ही प्रदेश में संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित किया गया.  सरकार कई जगह पर छूट तो दे रही है, लेकिन सभी जगह पर कोविड प्रोटोकॉल यानी मास्क व फिजिकल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होगा. सरकार कपड़े की दुकान, शादी के सामान की दुकान, निर्माण से जुड़ी सामग्री की दुकान, 50 प्रतिशत कर्मी क्षमता के साथ बड़ी दुकान या रेस्टोरेंट वहीं  33 प्रतिशत कर्मियों के साथ सभी सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय को खोलने की छूट है.

कंटेनमेट जोन की सभी दुकान, शॉपिंग मॉल, फिल्म थिएटर, सैलून तथा सभी प्रकार के सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रम पर अभी रोक जारी रहेगी.

Latest News

World News