Trending News

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज हरियाणा में प्रवेश कर गई

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 21st December , 2022 12:27 pm

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज हरियाणा में प्रवेश कर गई है। हरियाणा में तीन दिन की यात्रा के बाद 24 तारीख को भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली पहुंचेगी जहां 9 दिन का ब्रेक लिया जाएगा। वहीं, हरियाणा के नंहू में राहुल गांधी ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ये यात्रा कांग्रेस की नहीं बल्कि बेरोजगार, मजदूरों और किसानों की है।

हरियाणा में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का 3 दिन का पहला फेज शुरू हो गया है। राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर नूंह में भारत जोड़ो यात्रा की फ्लैग सेरेमनी हुई। राजस्थान के CM अशोक गहलोत की अगुवाई में हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष उदयभान और भूपेंद्र हुड्‌डा को फ्लैग सौंपा गया। यहां पब्लिक मीटिंग के बाद राहुल गांधी ने समर्थकों के साथ पैदल चलना शुरू किया। सुबह के वक्त हरियाणा में घनी धुंध रही। उसके बीच ही 14KM पैदल चलने के बाद राहुल गांधी फिरोजपुर झिरका की अनाज मंडी में रुक गए हैं। अब यहां से 4 बजे यात्रा नूंह जिले में ही नसीर बास के लिए रवाना होगी। यात्रा में हरियाणा कांग्रेस के नेता भी राहुल के साथ चल रहे हैं। राहुल ने इस दाैरान साथ चल रही महिलाओं से बातचीत की। राहुल गांधी टीशर्ट पहनकर चल रहे थे। रास्ते में पूर्व सैनिकों ने उन्हें आर्मी जैकेट पहनाई।

इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहुल गांधी को चिट्ठी लिखकर भारत जोड़ो यात्रा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है। साथ ही ये भी लिखा है कि अगर संभव हो तो यात्रा को देशहित में स्थगित करने का निर्णय लिया जाए। चिट्ठी में लिखा है कि कोरोना वायरस एक सार्वजनिक आपात स्थिति है,इसलिए भारत जोड़ो यात्रा को स्थगित करने पर फैसला लिया जा सकता है। ये भी लिखा है कि यात्रा के दौरान मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग कराया जाए। इस बात को भी सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना वैक्सीनेटेड लोग ही यात्रा में हिस्सा लें। यात्रा में जुडने से पहले व बाद में भाग लेने वालों को आइसोलेट किया जाए।

नूंह में यात्रा के स्वागत के बाद राहुल गांधी ने कहा कि आजकल नेताओं और जनता के बीच में खाई बन गई है। यात्रा ने उस खाई को पाटने का काम किया है। यात्रा में शामिल नेता लंबे भाषण नहीं देते, लोगों से मिलते हैं। इस यात्रा ने हिंदुस्तान की राजनीति में काम करने का विजन दिया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अब महीने में एक बार पूरी कैबिनेट के साथ 15 किलोमीटर पैदल जनता के बीच जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस पार्टी की सरकार है अब वहां के मुख्यमंत्री, मंत्री सड़कों पर चलेंगे और जनता के बीच जाएंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि मुझसे BJP के नेताओं ने पूछा कि यात्रा की क्या जरूरत है?। मैंने उनको जवाब दिया कि आपके नफरत के बाजार में मुहब्बत की दुकान खोल रहे हैं। जब भी यह लोग इस देश में नफरत फैलाने निकलते हैं तो हमारे विचारधारा के लोग मुहब्बत व प्यार फैलाना शुरू करते हैं। यह नई लड़ाई नहीं है यह लड़ाई हजारों साल पुरानी है। इसमें दो विचारधारा लड़ती आ रही हैं। एक विचार धारा चुने हुए लोगों को फायदा पहुंचाती है। दूसरी विचारधारा जो जनता की आवाज है उसके लिए लड़ाई करती है। यह लड़ाई चलती आ रही है चलती जाएगी।

ठंड में यात्रा में आए लोगों का राहुल गांधी ने धन्यवाद दिया। तपस्वी कहे जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं देश का तपस्वी नहीं हूं। इस देश में मेरे से बड़े करोड़ों तपस्वी सुबह चार बजे उठकर खेतों में काम करते हैं। मैंने कोई बड़ा काम नहीं किया है। इससे बड़ा काम देश के छोटे दुकानदार, किसान और करोड़ों कामगार लोग करते हैं। राहुल ने कहा कि सड़कों पर चलने से बहुत कुछ सीखने को मिला। गाड़ी या हवाई जहाज में बैठकर सीखने को नहीं मिलता है।

हरियाणा में यात्रा के पहले दिन राहुल गांधी ने अपना भाषण दो बड़े मुद्दों पर फोकस किया। पहला बेरोजगारी और दूसरा महंगाई। उन्होंने कहा कि आज हजारों पढ़े लिखे युवा बेरोजगार हैं। इसकी वजह देश के चार-पांच बड़े उद्योगपति हैं। वह जो भी चाहते हैं उन्हे मिलता है। छोटे व्यापारियों को परे कर दिया है। राहुल ने कहा कि नोट बंदी, जीएसटी पॉलिसी नहीं है यह छोटे व्यापारियों को खत्म करने का व्यापार है। महंगाई पर उन्होंने कहा कि यूपीए की सरकार में चार सौ रुपए का गैस सिलेंडर था अब बारह सौ का हो गया है।

पेट्रोल सौ रुपए हो गया है, जबकि यूपीए में साठ रुपए का मिलता था। अब फिर से वही दौर वापस लाने की जरूरत है। राहुल गांधी ने कहा कि कोई भी ताकत इस यात्रा को रोक नहीं सकती है। यह यात्रा कांग्रेस की नहीं, यह यात्रा हिंदुस्तान के लोगों की है। करोड़ों बेरोजगार युवाओं की यह यात्रा है। पहले दिन राहुल गांधी नूंह जिले में 26 किलोमीटर पैदल चलेंगे।

हरियाणा राज्य के पुराने गुड़गांव में 5 ब्लॉक नूंह, तावडू, नगीना, पुनहाना और फिरोजपुर झिरका शामिल हैं। मेवात (नूंह) के नाम से जाना जाने वाला एक नया जिला 15 ब्लॉकों के अस्तित्व में आया। 1507 वर्ग किमी के क्षेत्र में 443 गांवों और 5 छोटे शहरों में 10.89 लाख लोग रहते हैं यह क्षेत्र हरियाणा के सबसे पिछड़े क्षेत्र में से एक है।

हरियाणा में राहुल गांधी की यात्रा का पहला पड़ाव नूंह इसलिए रखा गया है क्यों कि कांग्रेस का मेवात जिले पर हमेशा ही एकाधिकार रहा है। इसकी वजह यह भी है कि पूरा मेवात मुस्लिम बाहुल्य है। यहां के मुस्लिमों को बंटवारे के वक्त पाकिस्तान जाने से महात्मा गांधी ने रोका था। जिसके बाद यहां के मुसलमानों में महात्मा गांधी के प्रति अच्छी विचारधारा है।

हरियाणा में राहुल गांधी की यात्रा के कई सियासी मायने हैं। पहला सूबे में कांग्रेस दो टर्म से सत्ता से दूर रही है। अब इस यात्रा के जरिए राहुल कांग्रेस के गिरते जनाधार को बढ़ाने में संजीवनी की तरह काम करेंगे। इसके साथ ही राहुल की यात्रा से BJP की सत्ता विरोधी लहर को भी हवा मिलेगी। राज्य के नेताओं में चल रही गुटबाजी को भी एकजुटता में तब्दील करने में यात्रा अहम योगदान निभाएगी।

Latest News

World News