Trending News

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले से फोन पर बात की

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 4th May , 2023 01:48 pm

वरिष्ठ नेता शरद पवार की गुगली पर उनकी पार्टी एनसीपी के बाद अब महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी में भी रार ठन गई है। शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने बुधवार को कहा कि उद्धव ठाकरे जल्द ही एनसीपी प्रमुख शरद पवार द्वारा उनकी आत्मकथा में उनके बारे में की गई आलोचनात्मक टिप्पणियों का जवाब देंगे।

शरद पवार ने आत्मकथा 'लोक मझे संगति' के संशोधित संस्करण में उद्धव ठाकरे पर अपनी पार्टी के अंदर विद्रोह और असंतोष को हल करने में विफल रहने और बिना लड़ाई लड़े मुख्यमंत्री पद छोड़ देने का आरोप लगाया है। पवार ने यह भी टिप्पणी की है कि ठाकरे में राजनीतिक चतुराई की कमी है। बतौर पवार, यह एक ऐसा गुण है, जो एक मुख्यमंत्री के लिए महत्वपूर्ण है। राउत ने यह भी कहा कि शरद पवार ने अभी राजनीति से संन्यास नहीं लिया है। उन्होंने कहा, वह राजनीति में काम करना जारी रखेंगे। वह तब तक काम करते रहेंगे, जब तक कि दिल्ली और महाराष्ट्र में भाजपा सत्ता से बाहर नहीं हो जाती।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज (गुरुवार, 04 मई) एनसीपी प्रमुख शरद पवार की बेटी और लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले से फोन पर बात की है। सूत्रों के हवाले से बताया है कि दोनों नेताओं ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख के पद से अनुभवी राजनीतिक नेता शरद पवार के इस्तीफे पर बात की। इससे पहले मंगलवार को एक चौंकाने वाली घोषणा में पवार ने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी। एनसीपी का नया अध्यक्ष चुनने की जिम्मेदारी अब एक समिति को सौंपी गई है।

मंगलवार को जब एक कार्यक्रम में शरद पवार ने 24 साल पुरानी एनसीपी के चीफ का पद छोड़ने की घोषणा की तो पार्टी के नेता और कार्यकर्ता स्तब्ध रह गए थे। पार्टी के कई कार्यकर्ता रोते और गिड़गिड़ाते हुए देखे गए कि पवार को अपना फैसला वापस ले लेना चाहिए।

बाद में अजित पवार ने कहा कि उनके चाचा को फैसले पर दोबारा सोचने के लिए दो से तीन दिन की मोहलत चाहिए लेकिन बुधवार को शरद पवार ने पार्टी पदाधिकारियों सहित लोगों से मिलने की अपनी दिनचर्या पूरी की और इस बात के संकेत दे दिए कि वह अपने फैसले पर अडिग हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने संवाददाताओं से कहा कि पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं और समर्थकों के बार-बार अपील करने के बावजूद अपना पद छोड़ने का फैसला वापस नहीं लेने को तैयार हैं। इस बीच अटकलें हैं कि शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगी, जबकि भतीजे अजित पवार राज्य इकाई के प्रमुख होंगे।

राहुल गांधी की सुप्रिया सुले से फोन पर हुई बातचीत को इसी के मद्देनजर देखा जा रहा है कि दोनों नेताओं ने आगामी महाराष्ट्र विधान सभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ने की संभावनाओं पर चर्चा की होगी। इससे पहले सियासी गलियारों में यह चर्चा आम हो गई थी कि शरद पवार की एनसीपी चीफ से इस्तीफा देते ही राज्य में महाविकास अघाड़ी टूट जाएगी और बीजेपी विरोध की मुहिम कमजोर पड़ जाएगी लेकिन तेजी से बदले घटनाक्रम से यह साबित हो रहा है कि शरद पवार ने इस्तीफे का दांव चलकर पार्टी और अघाड़ी दोनों पर कब्जा बरकरार रखने की कोशिश की है।

Latest News

World News