Trending News

नाथ संप्रदाय पर सेमिनार का सीएम योगी ने किया शुभारम्भ, कहा-तिब्बत से श्रीलंका, पाकिस्तान से बांग्लादेश तक फैला है नाथ पंथ

[Edited By: Punit tiwari]

Saturday, 20th March , 2021 04:48 pm

गोरखपुर-सीएम योगी दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे हैं। उन्‍होंने यहां गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में नाथपंथ पर आयोजित तीन दिवसीय सेमिनार 'नाथपंथ का वैश्विक प्रदेय' के उद्घाटन किया। 20 से 22 मार्च तक इस विषय पर अंतरराष्‍ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। सीएम ने अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी सह वेबिनार में हिस्सा लिया और प्रदर्शनी का दौरा किया। इसके अलावा उद्घाटन समारोह में सीएम के हाथों विवि की महत्वाकांक्षी योजना ‘अर्न बाय लर्न’ का लोकार्पण होगा। पहले चरण में 100 विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ उनकी क्षमता के मुताबिक रोजगार भी विश्वविद्यालय प्रबंधन की ओर से प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तिब्बत से श्रीलंका पाकिस्तान से बांग्लादेश तक  नाथ पंथ फैला है। सामाजिक विकृतियों एवं कुरीतियों के विरोध में नाथ पंथ के अनुयायियों ने आवाज उठाई। झोपड़ी से लेकर राजमहल तक नाथ पंथ की परंपरा मिलेगी। नाथ पंथ की परंपरा बेहद समृद्ध है। यह तिब्बत से लेकर श्रीलंका तक पाकिस्तान के पेशावर से लेकर बांग्लादेश के ढाका, अफगानिस्तान तक को एक सूत्र में जोड़ता है।

रविवार की सुबह जनता दर्शन कार्यक्रम के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ कृषि भवन चरगांवा में प्रदेश सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने पर किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद सीएम योगी पूर्वांचल के रंगकर्मियों को 49.50 करोड़ रुपये की लागत से रामगढ़ झील एवं एनेक्सी भवन के निकट निर्मित महायोगी गुरु योगी बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। हालांकि सीएम के इस कार्यक्रम कोई प्रोटोकॉल जारी नहीं हुआ है।

 

Latest News

World News