Trending News

इंडियन मार्केट में फरवरी मे लॉंच होगी सिट्रॉन C5 एयरक्रॉस एसयूवी, जीप कंपास-हुंडई ट्यूसॉन से होगा सीधा मुकाबला

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 6th January , 2021 01:39 pm

फ्रांस की ऑटो निर्माता ग्रुप पीएसए (PSA) अपने सिट्रॉन ब्रांड के साथ भारतीय बाजार में दोबारा एंट्री करने की लिए पूरी तरह से तैयार है। सिट्रॉन की पहली कार C5 एयरक्रॉस एसयूवी होगी। कंपनी इस पिछले साल लॉन्च करने वाली थी लेकिन महामारी समेत कई अन्य कारणों के चलते कंपनी को इसकी लॉन्चिंग टालनी पड़ी।

अब, सिट्रॉन ने पुष्टि की है कि C5 एयरक्रॉस एसयूवी 1 फरवरी 2021 को वर्चुअल इवेंट के जरिए भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी। फिलहाल लॉन्च डेट को लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है लेकिन बताया जा रहा है कि यह मार्च तक बाजार में दस्तक देगी। एसयूवी को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है, जिससे इसके कई स्पेसिफिकेशन सामने आ चुके हैं।

 सिट्रॉन C5 एयरक्रॉस एसयूवी: क्या होगा खास

  • लीक हुई स्पेसिफिकेशन के मुताबिक, सिट्रॉन C5 एयरक्रॉस एसयूवी पीएसए ग्रुप के EMP2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जो अंतरराष्ट्रिय बाजारों में अन्य ब्रांड जैसे प्यूजो (Peugeot) और डीएस ऑटोमोबाइल द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसयूवी 4500 एमएम लंबी, 1840 एमएम चौड़ी, 1670 एमएम ऊंची होगी। एसयूवी में 2730 एमएम का व्हीलबेस और 230 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलेगा।
  • फीचर्स की बात करें तो, इसमें 3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरामिक सनरूफ, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हैंड्स फ्री टेलगेट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसी सुविधाएं मिलेगी। सेफ्टी की बात करें तो एसयूवी मल्टीपल एयरबैग्स, फ्रंट एंड रियर पार्किंग सेंसर के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिटिलिटी कंट्रोल के साथ आएगी।
  • एसयूवी को पावर देने के लिए इसमें 0 लीटर डीजल इंजन मिल सकता, जो 180 पीएस और 400 एनएम का मैक्सिमम पावर-आउटपुट जनरेट करेगा। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल के साथ साथ ऑप्शनल 8-स्पीड ऑटोमैटिक का विकल्प भी मिल सकता है। कहा जा रहा है कि शुरुआती तौर पर एसयूवी में पेट्रोल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा लेकिन बाद में कंपनी इसे ला सकती है।
  • रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि C5 एयरक्रॉस एसयूवी की संभावित कीमत 25-30 लाख रुपए के बीच होगी और भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन जैसे एसयूवी से होगा।

 

Latest News

World News