Trending News

प्रसिद्ध फ़ूड चैन के भोजन में मिले रसायन प्रजनन क्षमता, अस्थमा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं - स्टडीज 

[Edited By: Shashank]

Thursday, 28th October , 2021 01:55 pm

 

एक नए अध्ययन में सामने आया है कि मैकडॉनल्ड्स, बर्गर किंग, पिज्जा हट, डोमिनोज, टैको बेल और चिपोटल जैसे प्रसिद्ध फ़ूड चैन से खरीदे गए भोजन में प्लास्टिक को नरम रखने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक रसायन पाया गया, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। शोधकर्ताओं ने इन फ़ूड चेन्स से हैमबर्गर, फ्राइज़, चिकन नगेट्स, चिकन बुरिटोस और चीज़ पिज्जा के 64 फ़ूड नमूने प्राप्त किए और पाया कि 80% से अधिक  पदार्थों में डीएनबीपी नामक एक फ़ेथलेट (प्लास्टिक को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए प्रयुक्त रसायनों का एक समूह) होता है। और 70% में फ़ेथलेट डीइएचपी पाया गया है। दोनों रसायनों के कारण प्रजनन स्वास्थ्य समस्या उत्पन होती है।

फ़ेथलेट रसायन, जो आमतौर से फिनाइल, डिटर्जेंट, डिस्पोजेबल दस्ताने और वर्षों से अब फ़ूड पैकेज में उपयोग किए जाते हैं। वे प्लास्टिक को लचीला और मोड़ने योग्य बनाते हैं, यही वजह है कि इसका इतना इस्तेमाल होता हैं। लेकिन वे बच्चों में प्रजनन समस्या, अस्थमा और मस्तिष्क की दुर्बलता सहित गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों के जोखिम से भी जुड़े हैं। अध्ययन इस सप्ताह में जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय, दक्षिण पश्चिम अनुसंधान संस्थान (सैन एंटोनियो, टेक्सास), बोस्टन विश्वविद्यालय और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा जर्नल ऑफ एक्सपोजर साइंस एंड एनवायरनमेंटल एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित किया गया था।

मांस युक्त भोजन, जैसे कि चिकन में रसायनों का स्तर काफी पाया गया है जबकि पनीर और वेज फ़ूड में इसका स्तर कम पाया गया। जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के मिलकेन इंस्टीट्यूट स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में विश्लेषण के लेखक और पोस्टडॉक्टरल शोध वैज्ञानिक लारिया एडवर्ड्स ने यूएसए टुडे को बताया कि यह इन रसायनों को खोजने के लिए “संबंधित” है जो “खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।”

 

 

 

Latest News

World News