Trending News

1 अप्रैल से यूपी में क्या-क्या हुआ बदलाव, क्या हुआ महंगा, तो किसके गिरे दाम ?

[Edited By: Punit tiwari]

Thursday, 1st April , 2021 12:47 pm

एक अप्रैल 2021 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत महंगाई के झटके के साथ हो रही है। आपके जरूरत और रोजमर्रा इस्तेमाल की कई चीजें 1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी। दूध से बिजली और एसी से लेकर हवाई सफर तक सबकुछ महंगा हो जाएगा। कारों की सवारी महंगी होगी तो स्मार्टफोन खरीदना भी महंगा हो जाएगा। 1 अप्रैल 2021 से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा। बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं। टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है।

एसी-फ्रिज के दामों में लगेगी महंगाई की आग
इस साल गर्मी के मौसम में एसी या फ्रिज खरीदने वालों पर महंगाई की मार तय है। 1 अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 परसेंट बढ़ोतरी की योजना बना रही है। यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

हवाई सफर होगा महंगा
हवाई सफर करने के लिए अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है। 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है। 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी।

फिलहाल यह 160 रुपये है। जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए फीस 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगी। नई दरें एक अप्रैल 2021 से लागू हो जाएंगी। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है। कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी।

यूपी में शराब महंगी-बियर सस्ती
इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू हो जाएगा। नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे। नए आबकारी सत्र में 1 अप्रैल से बीयर सस्ती हो जाएगी, लेकिन देसी और विदेशी शराब के दाम बढ़ जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल से बीयर की एक केन की कीमत में 20 रुपए तक की कमी हो सकती है, जबकि देसी शराब में 5 रुपए की बढ़ोत्तरी होगी। अंग्रेजी शराब की कीमतों में भी 20 रुपए प्रति क्वार्टर वृद्धि की संभावना है।

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 अप्रैल से विदेशी शराब, स्कॉच वाइन और वोदका के लिए परमिट फीस में इजाफा कर दिया है। इसके बाद 600 रुपए से ज्यादा के एक्स कस्टम बॉन्ड कीमत वाली शराब की परमिट में बढ़ोतरी की गई है। यूपी सरकार की इस नई पॉलिसी के बाद एक्साइज विभाग का कहना है कि 1 अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। हालांकि, विभागीय अधिकारियों की माने तो अंग्रेजी शराब के सस्ते ब्रांड के दामों में वृद्धि की संभावना न के बराबर हैं।

कार की सवारी होगी महंगी
वहीं कार या बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो 1 अप्रैल से पहले ही खरीद लीजिए, क्योंकि इसके बाद ज्यादातर कंपनियां दाम बढ़ाने वाली हैं। मारुति, Nissan जैसे कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। निशान अपने दूसरे ब्रांड डस्टन के गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने की भी घोषणा की है।

Latest News

World News