Trending News

ये क्या बिना स्‍टीयरिंग की कार

[Edited By: Arshi]

Friday, 19th November , 2021 01:12 pm

 ऐपल सेल्‍फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है, इस खबर ने पूरी टेक इंडस्‍ट्री को आश्चर्य में डाल दिया है. हर कोई इसके बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी चाहता है. एक बार फ‍िर Apple के इस मोस्‍ट-अवेटेड इनोवेशन पर चर्चा हो रही है. ऐपल की इस कार को लेकर कोई ऑफ‍िश‍ियल अनाउंसमेंट तो नहीं हुआ है, लेकिन इस कार के रोडमैप को लेकर जानकारी आई है. एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऐपल की यह कार साल 2025 तक हकीकत बन सकती है.

ब्लूमबर्ग की इस नई रिपोर्ट में सोर्सेज के हवाले से दावा किया गया है कि ऐपल की आने वाली कार एक इलेक्ट्रिक वीकल होगी, जो पूरी तरह से ऑटोनॉमस सेल्‍फ-ड्राइविंग फीचर से लैस होगी जो साल 2025 में यह डेब्‍यू करेगी.
रिपोर्ट में बताया गया है कि क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज के ऐपल कार प्रोजेक्‍ट को केविन लिंच हेड कर रहे हैं और इसका नाम- प्रोजेक्ट टाइटन कहा जाता है. दावा है कि इस कार में ना तो पैडल होंगे और ना ही स्‍टीयरिंग. इस तरह से यह पूरी तरह ऑटोमेटेड सेल्फ-ड्राइविंग कार होगी।इससे पहले यह दावा किया गया था कि कंपनी ऐपल कार को लेकर दो अलग-अलग डिवेलपमेंट्स के बीच फंस गई थी. ये डिवेलपमेंट थे- ड्राइवर-असिस्‍टेंट फीचर्स के साथ एक ट्रेडिशनल ईवी या एक ऐसी ईवी जो हकीकत में ऑटोनॉमस ड्राइविंग कर सके. अब ऐसा लगता है कि कंपनी ने दूसरे ऑप्‍शन को चुना है.

हालांकि ऐसी संभावना है कि Apple इस कार में किसी प्रकार का इमरजेंसी टेकओवर मोड जोड़ सकती है, जिस पर चर्चा की जा रही है. कहा यह भी जाता है कि इस कार में ओपन-कॉन्सेप्ट सि‍टिंग और एक बड़ा iPad जैसा इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा.

कंपनी ने अभी भी इस प्रोजेक्ट के लिए बिजनेस मॉडल लॉक नहीं किया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में इशारा दिया गया है कि Apple लोगों को कार बेचने के बजाए Uber या Lyft जैसा सेल्फ-ड्राइविंग कारों की अपनी फ्लीट चलाने पर सोच रही है. हालांकि इस बात की ही अधिक संभावना है कि Apple अपनी कार लोगों को बेचेगी.

खबरें यह भी हैं कि Apple इस कार के लिए एक कोई चार्जिंग सिस्टम डिवेलप करने करने के बारे में नहीं सोच रही, क्योंकि कंपनी इसे ‘कंबाइंड चार्जिंग सिस्टम' या CCS मानक के हिसाब से बना सकती है, ताकि कार को पब्लिक फास्ट-चार्जिंग स्टेशनों पर चार्ज करना मुमकिन हो सके.

Latest News

World News