Trending News

जाम छलकाना हो सकता है महंगा, शराब पर लगा 100 % लगा एग्री इन्फ्रा सेस

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 1st February , 2021 05:05 pm

नई दिल्ली-आम बजट 2021-22 में सरकार ने स्वास्थ्य पर अपने खर्च को बढ़ाया है। लेकिन इस खर्च की भरपाई के लिए बहुत से उत्पादों पर उत्पाद शुल्क और आयात शुल्क में घट-बढ़ की गई है। सरकार ने बजट में पेट्रोल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर का एग्री इंफ्रा सेस लगाया है। इससे इनकी कीमत बढ़ने की संभावना है। लेकिन अगर आप ये सोच रहे कि इन बढ़ी हुई कीमतों का गम शराब के जाम से भूला सकते है तो गलत हैं क्योकि सरकार ने बजट में एल्कोहॉलिक बेवरेज पर 100 प्रतिशत एग्री इन्फ्रा सेस का प्रावधान किया है।

अल्कोहल की जहां तक बात है तो कषि उपकर 100 परसेंट तक लगाने से कीमतों पर कोई असर नहीं होगा. जानकारों के मुताबिक, अल्कोहलयुक्त पेय पदार्थों पर पहले 150 परसेंट तक ड्यूटी लगती थी। सरकार ने इस बार के बजट में इस ड्यूटी में 100 परसेंट तक की कमी की है। अब शराब पर लगने वाली ड्यूटी 50 परसेंट रह गई है। लेकिन सरकार ने 100 परसेंट ड्यूटी घटाते हुए 100 % एग्री इन्फ्रा सेस लगाने का फैसला किया है। यानी कि जितना घटाया गया, उतना अब कृषि उपकर में जोड़ दिया गया है। इससे अल्कोहल की कीमतों पर कोई असर नहीं होगा।

अल्कोहलयुक्त पेय पदार्थों पर 100 परसेंट उपकर लगाने का फायदा यह होगा कि इस मद में आने वाली राशि अब पूरी तरह से कृषि कार्यों पर खर्च होगा। पहले 150 परसेंट की ड्यूटी मिक्स थी और उसके अलग-अलग हिस्से का खर्च अलग-अलग मदों में होता था। कृषि उपकर लगाने से इस मद में अर्जित पैसा अब किसानों के कल्याण पर खर्च होगा। सरकार ने बजट में ड्यूटी 100 प्रतिशत तक घटाकर 100 प्रतिशत उपकर लगाने का फैसला इसी संदर्भ में लिया है।

 

 

Latest News

World News