Trending News

कहां तुम चले गए.....सिद्धार्थ

[Edited By: Arshi]

Thursday, 2nd September , 2021 12:58 pm

कहते हैं पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं. सिद्धार्थ शुक्ला... ये नाम तो सभी ने सुना ही होगा ना. चाहे वो भारत के हर घर में मां के लिए बालिका वधु के शिव के रूप में हो या युवाओं के लिए बिग बॉस के सिड के रूप में हो सिद्धार्थ ने सभी के दिलों में अपनी एक अनोखी छाप छोड़ी. आज वो सितारा दुनिया से रूख्सत हो गया. सिद्धार्थ शुक्ला हमारे बीच नहीं रहे.


सिद्धार्थ का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई में एक हिंदू परिवार में रिजर्व बैंक के एक सिविल इंजीनियर अशोक शुक्ला और हाउस मेकर रीता शुक्ला के घर हुआ था. अपने मॉडलिंग के दिनों में फेफड़ों की बीमारी के कारण उन्होंने अपने पिता को खो दिया. सिद्धार्थ की दो बड़ी बहनें भी हैं. शुक्ला ने सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, फोर्ट, मुंबई में पढ़ाई की और रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन से इंटीरियर डिज़ाइन में ग्रेजुएशन किया, और टेनिस और फुटबॉल में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने फेस्टा इटालियाना के हिस्से के रूप में अपनी मुंबई यात्रा पर इतालवी फुटबॉल क्लब, एसी मिलान की अंडर -19 टीम के खिलाफ भी खेला. इंटीरियर डिजाइन में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद, शुक्ला ने कुछ वर्षों तक एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में काम किया. 2004 में, शुक्ला ग्लैडरैग्स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट रहे. वह इला अरुण द्वारा गाए गए एक वीडियो "रेशम का रुमाल" में भी दिखाई दिए.


2005 में, सिद्धार्थ ने तुर्की में आयोजित वर्ल्ड टॉप मॉडल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया, और एशिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 40 प्रतियोगियों को हराकर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय और साथ ही पहले एशियाई बने. खिताब जीतने के बाद, वह बजाज एवेंजर, आईसीआईसीआई और दिग्जाम के विज्ञापनों में दिखाई दिए.


2008 में, उन्होंने सोनी टीवी पर आस्था चौधरी के साथ टेलीविजन शो बाबुल का आंगन छूटे ना में मुख्य भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की. शुक्ला ने शुभ राणावत की भूमिका निभाई, जो अपने काम और परिवार के लिए समर्पित था. 2009 में, वह जाने पहचाने से... ये अजनबी में संजीदा शेख और अदिति तैलंग के साथ स्टार वन में वीर वर्धन सिंह के रूप में दिखाई दिए. जाने पहचाने से... ये अजनबी खत्म होने के बाद, वह आहट के कुछ एपिसोड में भी दिखाई दिए.


2011 में, वह स्टारप्लस पर पवित्रा पुनिया के साथ लव यू जिंदगी में राहुल कश्यप के रूप में दिखाई दिए. यह शो बॉलीवुड फिल्म जब वी मेट से प्रेरित था. इसके अलावा वह सीआईडी ​​के एक एपिसोड में भी दिखाई दिए.


सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी. सिद्धार्थ ने टीवी शो 'बाबुल का अंगना छूटे ना' से अभिनय की दुनिया में क़दम रखा था. इसके बाद 'जाने-पहचाने से', 'ये अजनबी' और 'लव यू ज़िंदगी' में भी अभिनय के मौक़े मिले, लेकिन लोकप्रिय 'बालिका वधू' में शिव के रूप से हुए थे. इसके अलावा रियलिटी शो झलक दिखला जा 6, फ़ीयर फैक्टर: ख़तरों के खिलाड़ी और बिग बॉस 13 में भी दिखे. 2014 में सिद्धार्थ शुक्ला ने बॉलीवुड में करण जौहर की फ़िल्म 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' से बॉलीवुड में एंट्री मारी. इस फ़िल्म में उन्हें सहायक अभिनेता का किरदार मिला था. सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस-13 के विजेता रहे.

मुंबई में जन्मे सिद्धार्थ शुक्ला के पिता अशोक शुक्ला एक सिविल इंजीनियर हैं और उनकी मां रीता शुक्ला हाउसवाइफ हैं. उनके पिता रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ काम कर चुके हैं. उनकी दो बड़ी बहनें भी हैं. मूल तौर पर सिद्धार्थ इलाहाबाद के रहने वाले थे.

2012 में, शुक्ला जिला कलेक्टर शिवराज शेखर के रूप में बालिका वधू में दिखाई दिए. इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार और लोकप्रियता मिली. उन्हें ITA अवार्ड्स में "GR8! परफॉर्मर ऑफ द ईयर (पुरुष)" का पुरस्कार मिला. 2019 में, उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस 13 में भाग लिया और फरवरी 2020 में विजेता बने. वह बिग बॉस 13 के सबसे अधिक ट्वीट किए जाने वाले प्रतियोगी थे.
40 साल के शुक्ला को गुरुवार सुबह हार्ट अटैक आया था. सिद्धार्थ शुक्ला का किरदार 'बालिका वधू' में काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. सिद्धार्थ के घर में उनकी माँ और दो बहनें हैं. कौपर हॉस्पिटल के अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल पहुँचने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी. सिद्धार्थ की चर्चा बिग बॉस की को-कॉन्टेस्टेंट शहनाज़ गिल से दोस्ती को लेकर भी होती थी. दोनों एक साथ कई लोकप्रिय वीडियो में दिखे थे. दोनों की जोड़ी को लोग प्यार से सिद्धनाज़ भी कहते थे.

सिद्धार्थ की मौत पर लोकप्रीय अभिनेता मनोज वाजपेयी ने भी दुख जताया.

Latest News

World News