Trending News

भाजपा के विकास के दावें हवाहवाई और डबल इंजन सरकार जुमलेबाजी-मायावती

[Edited By: Vijay]

Thursday, 23rd September , 2021 03:15 pm

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर बड़ा हमला बोला है। मायावती ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के डबल इंजन वाली सरकार के बयान पर तंज कसा है।

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने गुरुवार को सिलसिलेवार दो ट्वीट से भाजपा पर हमला बोला है। मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश के निवासियों की प्रति व्यक्ति आय सही से नहीं बढऩे अर्थात यहां के करोड़ों लोगों के गरीब व पिछड़े बने रहने सम्बंधी रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े ही भारतीय जनता पार्टी की पोल खोल रहे हैं। मायावती ने कहा कि आंकड़े इस आमधारणा को प्रमाणित करते हैं कि भाजपा के विकास के दावे हवाहवाई व जुमलेबाजी हैं। उत्तर प्रदेश में तो इनकी डबल इंजन की सरकार में भी ऐसा क्यों है कि यहां पर प्रति व्यक्ति आय सही से नहीं बढ़ी।

बसपा मुखिया मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यहां पर भाजपा भाजपा के विकास के दावों के खोखले होने का पर्दाफाश होने से अब यह पार्टी तेजी से धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ व हिन्दू-मुस्लिम विवाद आदि के पुराने संकीर्ण मुद्दे पर वापस आ गई है। मायावती ने कहा कि लेकिन इनको शायद यह पता नहीं है कि लोग फिर से इनके छलावे में आने वाले नहीं हैं, जो उनके मूड से भी स्पष्ट है। भाजपा से लोगों का अब मोह भी भंग होता जा रहा है।

बसपा मुखिया मायावती ने 20 सितंबर को महंत नरेन्द्र गिरि की संदिग्ध मौत के तीन दिन बाद दो ट्वीट से भाजपा पर हमला बोला है। 

पुराने संकीर्ण मुद्दों पर भाजपा: यूपी चुनाव से पहले यहां भाजपा के विकास के दावों के खोखले होने का पर्दाफाश हो गया है। अब भाजपा द्वारा धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ और हिंदू-मुस्लिम विवाद को बढ़ाया जा रहा है। ऐसे कई विवाद बढ़ने की वजह से भाजपा पुराने संकीर्ण मुद्दे पर वापस आ गई है। लेकिन लोग फिर से इनके छलावे में आने वाले नहीं हैं, जो उनके मूड से भी स्पष्ट है।

भाजपा की सच्चाई सबके सामने: भाजपा की डबल इंजन की सरकार की सच्चाई सबको मालूम हो गई है। बसपा प्रमुख ने कहा- विकास के दावों के खोखले होने का पर्दाफाश होने से अब यह पार्टी धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ कर रही है। भाजपा के विकास के दावे की सच्चाई केंद्र सरकार के 7 साल और यूपी सरकार के साढ़े चार साल में हवा हवाई जुमलेबाजी ही रही है।

UP में प्रति व्यक्ति आय बढ़ने की दर मात्र 0.1 प्रतिशत

रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह ‘‘हैंडबुक ऑफ स्टैटिस्टिक्स ऑन द इंडियन इकोनॉमी, 2020-21” प्रकाशित की। हर साल प्रकाशित होने वाले इस हैंडबुक से न सिर्फ देश की बल्कि सभी राज्यों की अर्थव्यवस्था की स्थिति का पता चलता है।

हैंडबुक के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2017-18 से वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान यूपी का प्रति व्यक्ति शुद्ध घरेलू उत्पाद (NSDP) महज 2.99 प्रतिशत की दर से बढ़ा। प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय के बढ़ने की दर वित्त वर्ष 2012-13 से वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 5 प्रतिशत थी।

सपा के पांच साल की तुलना में भाजपा के पहले तीन साल में लोगों की आय बढ़ने की दर करीब आधी रह गई है। प्रदेश का प्रदर्शन समान अवधि के 4.6 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत से काफी कम है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के पहले चार साल में लोगों की आय बढ़ने की दर मात्र 0.1 प्रतिशत रह जाती है।

रिजर्व बैंक ने कोविड के चलते वित्त वर्ष 2020-21 में हुए नुकसान की पूरी भरपाई अगले वित्त वर्ष में हो जाने के अनुमान के हिसाब से भी गणना की। इस तरह से देखने पर भी तस्वीर में सुधार नहीं है। ऐसा मान लेने के बाद योगी सरकार के पूरे पांच साल में आय बढ़ने की दर महज 1.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह समान अवधि के अनुमानित राष्ट्रीय औसत 2.7 प्रतिशत से बहुत कम है।

Latest News

World News