Trending News

पंजाब में बड़ा सियासी उलटफेर- कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया

[Edited By: Vijay]

Saturday, 18th September , 2021 06:54 pm

पंजाब में बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने कैबिनेट का इस्तीफा भी राज्यपाल को सौंप दिया है। कांग्रेस आलाकमान के आदेश पर आज शाम 5 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में विधायक अपना नया नेता चुन सकते हैं।

इससे पहले सूत्रों ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की आज कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी के साथ फोन पर बात हुई। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह ऐसे अपमान के साथ पार्टी में नहीं रह सकते हैं। दोनों नेताओं की बातचीत के बाद कैप्टन के इस्तीफे के अटकलों को और हवा मिली है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस विधायक दल को नया नेता चुनना होगा। सुक्खी रंधावा, सुनील जाखड़, तृप्त राजिंदर सिंह में से किसी एक नेता को सीएम चुना जा सकता है।

इस्तीफा देने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा- मेरा फैसला आज सुबह हो गया था। सोनिया गांधी से कह दिया था कि इस्तीफा दे रहा हूं। यह तीसरी बार हो रहा है दो महीनों में कि विधायक दल की बैठक हो रही है, मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं। इसलिए मैंने फैसला किया है कि मुख्यमंत्री पद छोड़ दूंगा, जिनपर उन्हें भरोसा है बना लें।

पंजाब की राजनीति में काफी दिनों से उथल पुथल के बाद आखिरकार सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। कैप्टन तकरीबन साढ़े चार बजे राजभवन पहुंचे और वहां पर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने कहा कि बार-बार विधायकों की बैठकें बुलाई जा रही हैं मुझे लगता है कि आलाकमान को संदेह है कि मैं राज्य की सत्ता चला नहीं पा रही हूं इसी वजह से बार-बार विधायकों की बैठक बुलाई जाती है। कैप्टन ने कहा कि मैं अपमानित महसूस कर रहा था। मेरे सामने बिना मुझको बताए विधायक दल की बैठक बुलाई जाती है ये एक सीएम का अपमान है।

इस्तीफ के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, 'राजनीति में विकल्प हमेशा रहता है. मुझे पॉलिटिक्स में 52 साल हो गए हैं. साढ़े 9 साल मैं मुख्यमंत्री रहा हूं. लेकिन दो महीने में तीन बार बैठक करके पार्टी ने जिस तरह मुझ पर दवाब बनाया है उससे मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं. पार्टी हाईकमान को मेरे नेतृत्व पर शक था. इसलिए मैंने इस्तीफा दे दिया है. अब वो जिसे चाहें उसे सीएम बना सकते हैं. मुझे नया सीएम स्वीकार नहीं है. मैं अभी कांग्रेस में ही हूं और अपने साथियों और सपोर्टर्स से बात करूंगा और अपने फ्यूचर पॉलिटिक्स करियर पर आगे फैसला लूंगा.'

Latest News

World News