Trending News

पैराओलंपिक्स में इतिहास रचने को तैयार है भाविना, पीएम मोदी हुये भावविभोर

[Edited By: Vijay]

Saturday, 28th August , 2021 12:42 pm

टोक्यो पैरालंपिक में भारत की टेबल टेनिस खिलाड़ी भावना पटेल ने इतिहास रच दिया। वह महिला सिंगल्स क्लास 4 में फाइनल में पहुंच गई हैं। भाविना ने सेमीफाइनल मुकाबले में चीन की झांग मियाओ को 3-2 से शिकस्त दी। भारत की पैरा एथलीट ने यह मुकाबला 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से अपने नाम किया। अब भाविना का मुकाबला स्वर्ण पदक के लिए यिंग झोउ से होगा। यह मैच 29 अगस्त को खेला जाएगा। भाविना की इस ऐतिहासिक जीत पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। अपने शुभकामना संदेश में पीएम मोदी ने कहा, आपकी उपलब्धियां पूरे देश को प्रेरित करती हैं।

                                

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, भावना पटेल आपने बेहतरीन खेला, पूरा देश आपकी सफलता के लिए प्रार्थना कर रहा है और कल के लिए जयकार करेगा, आप फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ दें और बिना किसी दबाव के खेलें, आपकी उपलब्धियां पूरे देश को प्रेरित करती हैं। 

सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी झांग मियाओ ने जोरदार शुरुआत करते हुए पहला गेम 11-7 से जीता लिया। इसके बाद दूसरे गेम में भाविना पटेल ने वापसी की और 11-7 से गेम जीत बराबरी कर ली। तीसरे गेम में भी भाविना ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 11-4 से जीत दर्ज की। 

फिर चौथे गेम में चीनी खिलाड़ी ने वापसी की और 11-9 से जीतने में सफल रहीं। जिसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला 2-2 से बराबर हो गया। इसके बाद पांचवें और निर्णयायक गेम में भाविना ने जोरदार खेल दिखाया। एक समय में भारतीय पैरा एथलीट ने झांग मियाओ पर 5-0 की बढ़त बना ली। इस बीच चीनी खिलाड़ी ने वापसी की पुरजोर कोशिश की लेकिन भाविना के आगे उनकी एक न चली।  भारतीय खिलाड़ी ने पांचवां गेम 11-8 के अंतर से जीतकर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहीं। 

पैरालंपिक खेलों में टेबल टेनिस स्पर्धा के महिला सिंगल्स में पहुंचनी वाली भाविना पटेल देश की पहली एथलीट हैं। जिस तरह से उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी को मात दी उसे देख उनसे गोल्ड मेडल जीतन की उम्मीद बढ़ गई है। 

 

 

Latest News

World News