Trending News

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड में किया बड़ा फेरबदल

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 30th July , 2022 12:39 pm

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड में बड़ा फेरबदल किया है. राज्य के पार्टी अध्यक्ष मदन कौशिक को उनके पद से हटा दिया गया है. अब उनकी जगह महेंद्र भट्ट को उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष बनाया गया है. महेंद्र भट्ट बद्रीनाथ विधानसभा सीट से चुनाव हार गए थे. हालांकि, 50 वर्षीय भट्ट नंदप्रयाग विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. कयास लगाए जा रहे है कि कौशिक को सरकार में जगह दी जा सकती है.

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह द्वारा इस संगठनात्मक नियुक्ति को लेकर जारी पत्र में कहा गया है, श्भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने महेंद्र भट्ट को उत्तराखंड भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.श्

गढ़वाल क्षेत्र के एक ब्राह्मण नेता भट्ट को राज्य अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने जाति और क्षेत्र के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कुमाऊं क्षेत्र के ठाकुर हैं.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के हवाले से लिखा है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और भाजपा की युवा शाखा में काम करने के बाद भट्ट का कद ऊंचा हुआ है. वह आरएसएस बैकग्राउंड के हैं.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में 50 वर्षीय महेंद्र भट्ट को बद्रीनाथ सीट से हार का सामना करना पड़ा था. चुनाव आयोग में दाखिल शपथ पत्र में उन्होंने जानकारी दी थी कि वो पोस्ट ग्रेजुएट हैं.

महेंद्र भट्ट ने अपनी कुल संपत्ति 1.3 करोड़ रुपये घोषित की है, इसमें 42 लाख रुपय की चल संपत्ति और 85.7 लाख रुपये की अचल संपत्ति शामिल है. महेंद्र भट्ट पर एक भी आपराधिक मामले दर्ज नहीं हैं. बता दें, बद्रीनाथ के पूर्व विधायक महेंद्र भट्ट उत्तराखंड भारतीय युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के में महेंद्र भट्ट को बद्रीनाथ विधानसभा सभा सीट से हार का सामना करना पड़ा था. उन्हें कांग्रेस के राजेंद्र सिंह भंडारी ने करारी शिकस्त दी थी.

इस चुनाव में राजेंद्र सिंह भंडारी ने 32 हजार 661 वोट हासिल किया था. वहीं महेंद्र भट्ट को 30,595 वोट मिले थे. इस चुनाव में उन्हें 2,066 वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा था. बता दें, 2012 विधानसभा चुनाव में भी बद्रीनाथ सीट से राजेंद्र सिंह भंडारी ने बीजेपी के प्रेम बल्लभ भट्ट को 10 हजार से अधिक वोटों से हराया था.

हालांकि राजेंद्र सिंह भंडारी को 2017 विधानसभा चुनाव में महेंद्र भट्ट ने हरा दिया था. इस चुनाव में भट्ट को 29 हजार 676 वोट मिले थे, जबकि राजेंद्र को 24 हजार 42 वोट मिले थे. उन्हें 5634 वोटों से हार मिली थी.

Latest News

World News