Trending News

कोरोना के नये वेरिएंट की दस्तक के बीच मुख्यमंत्री की युवाओं के लिए बड़ी सौगात 

[Edited By: Shashank]

Wednesday, 1st December , 2021 04:31 pm

 

कोरोना के कहर के बाद शिक्षा व्यवस्था अभी ठीक से चल भी नहीं पायी थी कि कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक ने हिला कर रख दिया है। 70 से ज्यादा देशों ने अपनी सीमाएं सील कर दी है या फिर उसकी तैयारी में हैं। पीएम नरेंद्र मोदी खुूद लोगों को सचेत कर चुके हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि नन्हें मुन्नों से लेकर अपने कैरियर की शुरूआत की तमन्ना रखने वाले होनहारों का क्या होगा। क्या एक बार फिर हम ऑनलाइन के सहारे होंगे। 

आपको बता दें, कोरोना काल में ऑनलाइन पढाई एक मात्र माध्यम बचा था, ऐसे में हर व्यक्ति अपने बच्चों की आवश्यकता पूरी करने में लग गया। मगर कई ऐसे लोग रहे जो स्मार्ट-फ़ोन देने में असमर्थ थे। इसी को धयान में रखते हुए उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। उम्मीद है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह से यूपी के छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरु हो जाएगा। इसके लिए डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही सीएम योगी लांच करेंगे। इसी पोर्टल के माध्यम से स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण और छात्रों को भविष्य में पढ़ाई के लिए कंटेंट दिया जाएगा। इसके अलावा स्मार्टफोन और टैबलेट के बारे में समय-समय पर छात्रों को उनके मोबाइल नंबर और मेल आईडी पर सूचना दी जाएगी।

स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए टेंडर :

सरकार की ओर से स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है। 47 सौ करोड़ की लागत से खरीदे जाने वाले स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कई नामी कंपनियों ने टेंडर किया है। इसमें टैबलेट के लिए विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन), स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर दाखिल किया है। तकनीकी जांच के बाद योग्य फर्मों की वित्तीय निविदा खोली जाएगी। उम्मीद है कि दिसंबर के पहले हफ्ते तक वर्क आर्डर जारी होगा।

Latest News

World News