Trending News

नेपाल में सियासी भूचाल के बीच प्रचंड आएंगे मुंबई

[Edited By: Rajendra]

Monday, 4th January , 2021 03:00 pm

नेपाल में चल रहे सियासी भूचाल के बीच पूर्व प्रधानमंत्री एवं नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे धड़े के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड कल मुंबई जाएंगे। नेपाल स्थित भारतीय दूतावास के सूत्रों ने बताया कि वह अपनी बीमार पत्नी सीता दहल के इलाज के लिए भारत जाएंगे। प्रचंड का यह दौरा ऐसे वक्‍त में हो रहा है, जब नेपाल में सियासी कलह अपने चरम पर है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी दो धड़ों में बंट गई है। एक धड़े का नेतृत्‍व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली कर रहे हैं तो दूसरे की अगुआई पुष्प कमल दहल प्रचंड के हाथों में है।

प्रचंड ने ओली के खिलाफ दूसरे दौर के प्रदर्शन को हरी झंडी भी दिखा दी है। कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचंड धड़े ने ऐलान किया है कि वह अपने आंदोलन के दूसरे दौर को जारी रखेगा। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेता हिमल शर्मा ने कहा कि आंदोलन की पूरी रणनीति बना ली गई है। वहीं, आम लोग भी ओली की मुखालफत में उतर आए हैं। काठमांडू में शुक्रवार को प्रदर्शनों में शामिल नेताओं ने संसद भंग करने के ओली के फैसले की निंदा की।

बता दें कि बीते दिनों चीन ने कम्युनिस्ट पार्टी नेताओं का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भेजा था लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद वह दोनों धड़ों में सुलह नहीं करा सका है। नतीजतन दोनों धड़ों में सियासी खींचतान जारी है।उल्‍लेखनीय है कि नेपाल में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने निचले सदन को भंग करने की घोषणा की थी। सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को चुनौती देते हुए एक दर्जन से अधिक याचिकाएं दायर की गई हैं। वहीं, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के दो धड़ों में बंटना चीन को रास नहीं आया है।

Latest News

World News