Trending News

पूरे देश में चलेगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन,स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में हुआ फैसला

[Edited By: Punit tiwari]

Thursday, 31st December , 2020 02:34 pm

नई दिल्ली-नए साल की दस्तक के साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी तैयारी शुरू हो गई है। भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में ये फैसला लिया। इससे पहले अबतक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

इससे पहले राजकोट में एम्स का शुभारंभ करने के बाद पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन को लेकर जानकारी दी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं, जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू कर दिया जाएगाय़ पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को वैक्सीन से जुड़ी जानकारी उनके फोन पर ही मिलेगी।

साथ ही पीएम मोदी ने लोगों को चेताया और कहा कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों से बचें और किसी भी मैसेज को बिना पुख्ता किए आगे फॉरवर्ड ना करें। पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन आने के बाद भी सभी को कड़ाई रखनी होगी।

क्या होता ड्राई रन ?
स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा। इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो। साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे।

 

Latest News

World News