Trending News

आखिर कहां गायब हुए अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ?

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 4th January , 2021 04:51 pm

एशिया की सबसे अमीर शख्सियत और अलीबाबा के फाउंडर जैक मा पिछले दो महीनों से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि पिछले दो महीने से वो गायब हैं। जैक मा उस वक्त विवादों में आए थे जब उन्होंने अक्टूबर 2020 में चीनी सरकार की आलोचन की थी। कहा जा रहा है कि इसके बाद से जैक मा को किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देख गए हैं।

इस बारे में फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट का कहना है कि करीब दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में जैक मा नहीं दिखाई दिए हैं। इतना ही नहीं, उनके टीवी शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' में भी जैक मा की जगह पर किसी और को भेज दिया गया है। इस बारे में अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए क्योंकि वो काफी बिज़ी चल रहे हैं। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा गायब होने से अनुमान लगाया जा रहा है कि वो मुश्किलों से जूझ रहे हैं। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि चीन में अमीर लोग गायब हुए हैं। वो भी तब जब उन अमीर लोगों ने सरकार या चीनी प्रशासन की आलोचना की हो।

वहीँ, फ़ोर्ब्स की एक रिपोर्ट की माने तो 2016 से 2017 के बीच चीन के कई बड़े अरबपति गायब हो गए थे और इस दौरान गायब होने वाले लोग कभी दोबारा नहीं देखे गए हैं। इन लोगों के गायब होने को लेकर उनके करीबियों जिनमें उनकी पत्नियों, प्रेमियों, व्यापार प्रतिस्पर्धियों का हाथ माना जा रहा था हालांकि जो लोग वापस लौटे कर आए हैं उन्होंने कहा कि वो अपने काम से अपने अधिकारियों की मदद कर रहे थे।

Latest News

World News