Trending News

माननीय संजय यादव जी के रिटायरमेंट के बाद मुनीश्वरनाथ भंडारी होंगे इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 23rd June , 2021 01:01 pm

इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के लिए नामों की तलाश पूरी हो गई । जस्टिस मुनीश्वरनाथ भंडारी एक्टिंग चीफ जस्टिस होंगे। मौजूदा जजों में सबसे सीनियर जस्टिस मुनीश्वर नाथ भंडारी को एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर कार्यभार सौंपा जाएगा। न्याय विभाग ने अधिसूचना जारी की है। वर्तमान चीफ जस्टिस संजय यादव 25 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मौजूदा मुख्य न्यायाधीश संजय यादव का कार्यकाल सिर्फ तेरह दिनों का ही था। उम्र पूरी हो जाने से वह 25 जून को ही इस पद पर से रिटायर हो रहे हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में सबसे सीनियर जस्टिस मुनीश्वरनाथ भंडारी को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्यभार सौंपा जाएगा। उनका कार्यकाल अभी करीब पंद्रह महीनों का बचा हुआ है। साल 2007 में सबसे पहले राजस्थान हाईकोर्ट के जज बने। उसके बाद 2019 में इलाहाबाद हाईकोर्ट आ गए थे। 

मुख्य न्यायाधीश संजय यादव का सबसे छोटा कार्यकाल

 मौजूदा चीफ जस्टिस संजय यादव सबसे कम समय के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज बने। जस्टिस संजय यादव ने 13 जून 2021 को राजभवन में शपथ ली थी। हालांकि, इससे पहले वह कुछ दिनों तक एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर भी काम किया। जस्टिस संजय यादव मध्य प्रदेश से ट्रांसफर होकर इलाहाबाद हाईकोर्ट आए थे। अपने 13 दिनों के छोटे से कार्यकाल में उन्होंने कई उल्लेखनीय काम किए।  बता दें कि उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में रिटायर्ड होते हैं, जबकि  देश के प्रधान न्यायाधीश और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 वर्ष है।

 

 

Latest News

World News