Trending News

आमिर खान...नही..नही..रियल लाईफ वांगचुक को राष्ट्रपति देंगे मानद उपाधि

[Edited By: Vijay]

Saturday, 21st August , 2021 02:50 pm

कामयाब होने के लिये नही..काबिल बनों.. नौकरी झकमार कर पीछे आयेगी..3 ईडियट्स फिल्म का ये डॉयलाग रियल लाईफ में आमिर ने नही बल्कि सोनम वांगचुक ने कहा था..और उन्हे कई सम्मान मिल चुके हैं..

सौर ऊर्जा के विकास के साथ सेना के जवानों के लिए लद्दाख में सूरज से गरम होने वाले हीटेड मिलिट्री टेंट बनाकर चर्चा में आए इंजीनियर व सोलर इनोवेटर सोनम वांगचुक को मानद उपाधि दी जाएगी। 26 अगस्त को बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द उन्हें उपाधि प्रदान करेंगे।

वर्ष 2009 में बनी फिल्म थ्री इडिएट में मुख्य किरदार निभाने वाले आमिर खान ने रियल लाइफ के हीरो सोनम वांगचुक का किरदार निभाकर उनकी मन की स्थति को पर्दे पर दिखाने का सफल प्रयास किया। रैंचों के नाम से आमिर खान ने फिल्म में अपने संवादों के माध्यम से सोनम की जिंदगी के पन्नों को पलटने का काम किया। लद्दाख दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक है। वहां मिट्टी से बनी झोपड़िया को बनाकर सोनम ने केवल एक नया इनोवेशन किया बल्कि पर्यावरण के लिए पूरी तरह अनुकूल ऐसी 10,000 झोपड़ियों को सेना के लिए बना दिया.. मिट्टी से बनी इन झोपड़ियों को कहीं भी ले जाया जा सकता है और आर्मी की जरूरतों के हिसाब से इन्हें कहीं भी असेंबल किया जा सकता है। इन खास झोपड़ियों को गर्म रखने में बिल्कुल भी पैसा नहीं लगता है।

                                  

कुलपति प्रो.संजय सिंह ने बताया कि 26 अगस्त को शाम चार बजे से होने वाले समारोह को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। नवें दीक्षांत समारोह में इनोवेटर व इंजीनियर सोनम वांगचुक को मानद उपाधि दी जाएगी। सोनम वांगचुक लद्दाख में सरकारी स्कूल व्यवस्था में सुधार लाने के लिए सरकार, ग्रामीण समुदायों और नागरिक समाज के सहयोग से 1994 में "आपरेशन न्यू होप" के लिए काम किया। लद्दाख में स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट के लिए भी उनका नाम है। शिक्षा के अलावा उनके सोलर हीटिड मिलिट्री टेंट के आविष्कार जिसे सेना के लिए क्रांतिकारी कदम माना जाता है उसके लिए भी प्रसिद्ध हैं। सोनम वांगचुक ने विवि को इस समारोह में शामिल होने की लिखित सहमति भी प्रदान कर दी है। थ्री इडिएट में उनका किरदार लोगों ने पसंद किया था। दीक्षा समारोह में 92 छात्राओं के साथ 131 को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। 15 विद्यार्थियों, परास्नातक 42, एमफिल के नौ विद्यार्थियों तथा एक गोल्ड मेडल पांच साल के इंटीग्रेटेड बीएससी-एमएससी तथा एक मेडल डिप्लोमा कोर्स के लिए दिया जाएगा। एक मेडल आरडी सोनकर के नाम से दिया जाएगा। समारोह में कुल 1420 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी।

Latest News

World News