Trending News

योग की दुनिया में हासिल किया नया आयाम एशिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज हुआ नाम

[Edited By: Vijay]

Monday, 21st June , 2021 12:33 pm

   योग की दुनिया में हासिल किया नया आयाम एशिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज हुआ नाम

आज सातवें विश्व योग दिवस के मौकें पर पूरी दुनिया योगा करने में जुटी है. जनपद महाराजगंज के बेलवा काजी गांव निवासी विपुल भारद्वाज इन दिनों योग में एक नया मुकाम हासिल कर रहे हैं. कम उम्र में ही विपुल योग में उपलब्धियां हासिल कर अन्य युवाओं के लिए उदाहरण भी स्थापित कर रहे हैं. उनका हौसला इतना बुलंद है कि वे योग में ऊंचाई छूने को बेताब हैं. उन्होंने अपनी इसी लगन के बल पर योग के विधा सूर्य नमस्कार  में एशिया में रिकॉर्ड कायम किया है, जिसके लिए उनका नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया.

  यह अवार्ड उन्हें 1 मिनट में 20 बार सूर्य नमस्कार करने के लिए दिया गया है. इसके पहले यह रिकॉर्ड अमरावती महाराष्ट्र के मंडर शैलेंद्र कोपे के नाम दर्ज था, जिन्होंने 1 मिनट में 16 बार सूर्य नमस्कार कर रिकॉर्ड बनाया था. महराजगंज के विपुल भारद्वाज ने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में 1 मिनट में 20 बार सूर्य नमस्कार कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

बेलवा काजी गांव के विपुल भारद्वाज कम उम्र से ही योग में पारंगत हैं जिसके लिए उन्हें पहले भी अनेक मेडल मिल चुके हैं और विभिन्न स्तर पर शासन, प्रशासन व सामाजिक संगठनों से सम्मानित और पुरस्कृत भी किया जा चुका हैं. विपुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कक्षा 6 से 8 तक पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्यकुलम से ग्रहण की है. हाई स्कूल की शिक्षा पंडित दीन दयाल इंटर कॉलेज, इंटरमीडिएट की शिक्षा गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक इंटर कॉलेज से ग्रहण कर वर्तमान में स्नातक प्रथम वर्ष बुद्ध विद्यापीठ सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में अध्यनरत हैं.

विपुल भारद्वाज की उपलब्धि पर पीजी कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ आरके मिश्रा, गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य विजय बहादुर सिंह , रोटरी क्लब महाराजगंज के अध्यक्ष/भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला संयोजक बिंन्ध्यवासनी सिंह, सेंट जोसेफ स्कूल के प्रबंधक सीजे थॉमस, केएम अग्रवाल,पूर्व प्रमुख सदर दिग्विजय सिंह उर्फ डिग्गु सिंह, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के मिडिया प्रभारी आत्माराम गुप्त, डिवाइन पब्लिक स्कूल के आलोक त्रिपाठी , डॉ घनश्याम शर्मा, शमशुल हुदा खान, डॉ शांति शरण मिश्र, मेजर अखिलेश्वर राव, बुद्ध विद्यापीठ के प्राचार्य डॉ भारत भूषण द्विवेदी, एनसीसी के सीटीवो डॉक्टर दीपक देव तिवारी ने बधाई व शुभकामनाएं दी हैं.

आपको बता दें कि सिटीजन फोरम के महासचिव विमल कुमार पांडेय के पुत्र विपुल भारद्वाज का बचपन से ही योग के प्रति रुझान रहा. वह बहुत कम उम्र में ही योग की विभिन्न विधा को बड़े ही बारीकी से समझे. इस हुनर के लिए उन्हें पहले भी सम्मानित और पुरस्कृत किया जा चुका है, लेकिन इनकी आगे बढ़ने की इच्छा उन्हें सफलता हासिल करने में जोश भरती रही.

Latest News

World News