Trending News

रोटी खाना बना कुत्तों का काल, 20 कुत्तों की मौत

[Edited By: Arshi]

Monday, 6th September , 2021 02:13 pm

इंसान का सबसे प्यारा और वफादार दोस्त एक कुत्ता होता है. कहते हैं एक बार को इंसान, इंसान को धोखा दे सकता है मगर एक कुत्ता अपने मालिक को मरते दम तक धोखा नहीं देता. उत्तर प्रदेश के महोबा से एक ऐसा मामला सामने आया जिसनें इंसानियत को शर्मसार कर दिया.

उत्तर प्रदेश [Uttar Pradesh] के महोबा [Mahoba] ज़िले के श्रीनगर[Srinagar] थाना क्षेत्र के बसौरा गांव में जहरीली रोटी खिलाने से दो दिन के भीतर 20 कुत्तों की मौत हो गयी. पुलिस ने इसकी जानकारी दी. इस सिलसिले में पुलिस [Police] ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है. श्रीनगर के थाना प्रभारी निरीक्षक [SHO] अनिल कुमार ने बताया कि बसौरा गांव में शुक्रवार की रात किसी अज्ञात व्यक्ति ने जहर मिलाकर रोटियां फेंक दी, जिनके खाने से दो दिन के भीतर 20 कुत्तों [dogs] की मौत हो गयी है, इनमें पालतू और आवारा दोनों शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान की शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एक मामला दर्जकर मृत कुत्तों को गांव के बाहर एक जमीन में दफना दिया गया है और घटना की जांच की जा रही है. गांव के ग्राम प्रधान सुखनंदन प्रजापति ने बताया कि किसानों ने जंगली जानवरों से फसल की रखवाली के लिए कई कुत्ते पाल रखे थे, जिन्हें शुक्रवार की रात जहर मिलाई रोटी खिला दी गयी, जिससे पालतू और आवारा 20 कुत्तों की मौत हुई है और अभी कुछ बीमार कुत्ते मर सकते हैं.महोबा के मुख्य विकास अधिकारी [CDO] हरिचरण ने बताया कि बसौरा गांव में संदिग्ध परिस्थिति में कुत्तों की मौत के मामले की पशु चिकित्सा अधिकारी से जांच कराई जा रही है.

जहर लगाकर फेंकी गईं रोटियां खाने से दो दिन में 20 कुत्ते मर गए। पुलिस ने मृत कुत्तों को गांव के बाहर दफना दिया. ग्राम प्रधान व ग्रामीणों ने शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर थाने में तहरीर दी है. बसौरा गांव के कई किसानों ने खेतों की रखवाली के लिए कुत्तों को पाल रखा हैं. रात के समय कुत्तों के झुंड सड़क से गुजरने वाले लोगों पर भौंकते हैं. कुछ शरारती तत्वों ने रात में रोटियों में जहर मिलाकर कई स्थानों पर डाल दिया. जिससे दो दिन के अंदर 20 कुत्ते मर गए.

घटना से गांव में हड़कंप मचा है. ग्राम प्रधान सुखनंदन प्रजापति समेत  कई ग्रामीणों ने थाने में तहरीर देकर बताया कि शरारती किस्म के लोग कुत्तों के भौंकने से घटनाओं को अंजाम नहीं दे पा रहे थे. जिसके चलते जहर दिया गया है. पुलिस ने ग्रामीणों से घटना की जानकारी ली.

इस दौरान पुलिस को एक स्थान से पॉलिथीन में जहर बरामद हुआ है. जिसे आग लगाकर नष्ट कराया गया. थानाध्यक्ष श्रीनगर अनिल कुमार का कहना है कि तहरीर मिली है. गांव में पुलिस भेजकर जांच कराई जा रही है. इसके बाद कार्रवाई की जाएगी. उधर पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. रतन सिंह ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी डॉ. हरिचरण ने उन्हें फोन से अवगत कराया था. गांव जाकर जानकारी ली जाएगी.

 

Latest News

World News