Trending News

सीबीएसई स्कूलों में आज से 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 15th February , 2023 12:56 pm

कोविड-19 के कारण 2020 से बीते दो साल तक परीक्षा प्रभावित होने के बाद अब इस साल, छात्र वापस सामान्य बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान, सीबीएसई को सैद्धांतिक बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं और एक वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड तैयार किया गया था। जबकि पिछले साल सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की थी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त स्कूलों में आज से 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत हो रही है। जिसके लिए देश-विदेश से कुल 38 लाख 83 हजार 710 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। सीबीएसई बोर्ड अकादमिक सत्र 2022-23 की इस बोर्ड परीक्षा में 10वीं कक्षा के एग्जाम 7250 केंद्रों पर आयोजित कराएगा। वहीं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने 6759 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। अगर आप भी बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे हैं सफलता डॉट कॉम के सैंपल पेपर, मॉक टेस्ट, ई बुक और एग्जाम रेडी वीडियो कोर्स की मदद से बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा मंगलवार को जारी किए नोटिफिकेशन के मुताबिक 10वीं कक्षा की परीक्षा 76 विषयों के लिए जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 115 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। बोर्ड देश के साथ साथ 26 अन्य देशों में भी इस परीक्षा का आयोजन करा रहा है। बोर्ड इस सत्र में कुल 191 विषयों की परीक्षा आयोजित करेगा।

विद्यार्थियों के लिए निर्देश : परीक्षा में परीक्षार्थियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग करना वर्जित है। छात्र संचार उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड (ChatGPT) उपकरण भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। नकल या अन्य प्रतिवंधित सामान के साथ पकड़े जाने पर छात्र के विरूद्ध कड़ा एक्शन लिया जाएगा। विद्यार्थियों को दिए गए परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले पहुंचना होगा। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा नहीं होगी। परीक्षा कक्ष में विद्यार्थियों को बोर्ड के तय नियमों का पालन करना होगा। परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए विद्यार्थियों को 15 मिनट का समय मिलेगा।

कक्षा 12 का पहला पेपर इंटरप्रेन्योरशिप और कक्षा 10 में पेंटिंग, गुरुंग, राय, तमांग, शेरपा और थाई की परीक्षा होगी। सीबीएसई की ओर से जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, 10वीं की परीक्षा 21 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं पांच अप्रैल तक चलेंगी। सीबीएसई के क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि लखनऊ में 32 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 39,415 बच्चे परीक्षा देंगे। 10वीं के 19,061 और 12वीं के 20354 बच्चे परीक्षा देंगे।

आगरा में 32 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करायी जा रही है, जिसमें 153 स्कूलों के 30000 से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए आगरा जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आगरा जिले के प्रभारी डॉक्टर रामनंद चौहान के अनुसार सुबह 10:00 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं परीक्षा केंद्र में घड़ी, मोबाइल समेत कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है।

Latest News

World News